Thursday, August 25, 2011

सात वारों में क्या करें और क्या नहीं करें


वार सात होते हैं, कोई कहता है इन सप्तवार में ये करो तो ऐसा हो जाएगा और ये न करो तो वैसा हो जाएगा । लोक में प्रचलित इन तथ्यों को अपनाने से कई बार लाभ हो जाता है । आज यहां बता रहे हैं कि इन सप्तवारों में क्या करें और क्या नहीं करें तो उचित है 
1 रविवार, मंगलवार और गुरूवार को नमक नहीं खाना चाहिए । इनमें नमक खाने से स्वास्थ्य बिगड़ने की सम्भावना होती है और कार्य में बाधा आती है । यदि इन वारों में कार्य करने पर बाधा आती हो तो नमक खाए बिना कार्य करें वह बन जाएगा ।
2 यदि मंगलवार को आपके कार्यों में बाधा आती है तो आप मंगलवार को हनुमान जी की प्रतिमा पर सिन्दूर का चोला चमेली के तेल में चढ़ाएं आपका कार्य बन जाएगा ।
3 बुधवार को लड़की की माता को सिर नहीं धोना चाहिए । ऐसा करने से लड़की का स्वास्थ्य बिगड़ता है या उसके समक्ष कष्ट आता है ।
4 मंगलवार को किसी को ऋण नहीं देना चाहिए वरना दिया गया ऋण आसानी से वापिस नहीं होता है, उसके मिलने में उम्मीद से अधिक समय लगता है ।
5 धन बुधवार को बैंक में जमा कराना चाहिए । ऐस करने पर वह अधिक दिन तक खर्च नहीं होता है अर्थात् धन में बरकत होती है 
6 यदि आपका कार्य बार-बार करने से नहीं बन रहा है तो आप बुधवार को उत्पन्न सन्तान से कार्य कराएं आपका कार्य बन जाएगा। मिलती है ।
7 लड़के को शनिवार के दिन ससुराल नहीं भेजना चाहिए । शनिवार के दिन तेल, लकड़ी, कोयला, नमक, लोहा या लोहे की वस्तु क्रय करके नहीं लानी चाहिए । वरना बिना बात की बाधा का सामना करना पड़ता है और अचानक कष्ट आ जाता है ।
8 पुत्र नहीं है और एकलौता है तो गुरुवार को शेविंग न करें और न हजामत बनाएं, वरना सन्तान सुख में बाधा आती है।

No comments:

Post a Comment