Thursday, August 25, 2011

नेल पॉलिश-राशि अनुसार


ज्योतिष में रंगों का विशेष महत्व बताया गया है। राशि अनुसार अनुकूल रंगों के प्रयोग से संबंधित ग्रह की अनुकूलता में वृद्धि होती है । शरीर के लिए भी अनुकूल रंगों के प्रयोग करने से सकारात्मक ऊर्जा को संतुलित कर समन्वय किया जा सकता है । इससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इसी क्रम में महिलाओं द्वारा प्रयोग की जाने वाली नाखून पॉलिश का रंग यदि उनकी राशि के अनुरूप हो तो संबंधित राशि स्वामी के कारक में वृद्धि तथा शुभ फलों की प्राप्ति होती है ।
मेष राशि- मेष राशि की महिलाएं लालिमायुक्त, सफेद, क्रीमी तथा मेहरून रंग की नेल पॉलिश प्रयोग में लाएं ।
वृष राशि- लाल, सफेद, गेहूंआ या गुलाबी रंग या इनसे मिश्रित रंगों की नेल पॉलिश लगाएं ।
मिथुन- आपके लिए हरी, फिरोजी, सुनहरा सफेद या सफेद रंग की नेल पॉलिश उपयुक्त रहेगी ।
कर्क- श्वेत व लाल या इनसे मिश्रित रंग अथवा लालिमायुक्त सफेद रंग की नेल पॉलिश का प्रयोग उपयोगी रहेगा ।
सिंह- गुलाबी, सफेद, गेरूआ, फिरोजी तथा लालिमायुक्त सफेद रंग उपयुक्त है ।
कन्या- आप हरे, फिरोजी व सफेद रंग की नेल पॉलिश लगाएं ।
तुला- जामुनी, सफेद, गुलाबी, नीली, ऑफ व्हाइट एवं आसमानी रंग की नेल पॉलिश अनुकूल रहेगी ।
वृश्चिक- सुनहरी सफेद, मेहरून, गेरूआ, लाल, चमकीली गुलाबी या इन रंगों से मिश्रित रंग की नेल पॉलिश लगाएं ।
धनु- पीला, सुनहरा, चमकदार सफेद, गुलाबी या लालिमायुक्त पीले रंग की पॉलिश लगाएं ।
मकर- सफेद, चमकीला सफेद, हल्का सुनहरी, मोरपंखी, बैंगनी तथा आसमानी रंग की नेल पॉलिश उपयुक्त है ।
कुंभ- जामुनी, नीला, बैंगनी, आसमानी तथा चमकीला सफेद रंग उत्तम रहेगा ।
मीन- पीला, सुनहरा, सफेद, बसंती रंगों का प्रयोग करें। सदा अनुकूल प्रभाव देंगे ।
ऊपर बताए गए रंग राशि स्वामी तथा उनके मित्र ग्रहों के रंगों के अनुकूल हैं ।
नाखून भी बताते हैं इंसान का स्वभाव:हमारी अंगुलियों की सुन्दरता बढ़ाते हैं साथ ही ये अंगुलियों के पोरों की रक्षा भी करते हैं लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि नाखून कैसे हैं। उनका आकार और आकृति कैसी है, इससे आप सिर्फ अपने बारे में ही नहीं बल्कि किसी दूसरे व्यक्ति के स्वभाव के बारे में महत्वपूर्ण बातें पता लगा सकते हैं । ये हम नहीं कहते ये तो ज्योतिष विज्ञान कहता है ।
छोटे नाखून वाले व्यक्ति चाहे कितने भी उच्च घराने में पैदा हुए हों, ये अच्छे स्वभाव के नहीं होते हैं। ऐसे व्यक्ति असभ्य व स्वार्थी होते हैं।- छोटे और पीले नाखून व्यक्ति के मक्कार स्वभाव को प्रदर्शित करते हैं ।
गोलाकार नाखून व्यक्ति के सशक्त विचारों व तुरंत निर्णय लेने की क्षमता को बताते हैं ।
पतले व लम्बे नाखून वाले लोग जल्दी निर्णय नहीं ले पाते हैं और इसी प्रवृति के कारण कई बार इन्हें नुकसान उठाना पड़ता है ।
छोटे नाखून व गांठदार अंगुलियां हों तो ऐसे जीवन साथी अपने पार्टनर को इशारों पर नचाते हैं ।
जिन लोगों के नाखून लम्बाई की अपेक्षा अधिक चौड़ाई लिए हुए होते हैं, वे लोग क्रोधी व जिद्दी स्वभाव के साथ ही स्वतंत्रता पसंद करने वाले होते हैं ।
कठोर नाखून वाले व्यक्ति झगड़ालु प्रवृति के साथ ही अपनी जिद के पक्के होते हैं। ये जो ठान लेते हैं, वो कर के ही दम लेते हैं । चाहे वे फिर सही हों या गलत, उन्हें इस बात की परवाह नहीं होती है ।
वे लोग जिनके नाखून चौड़ाई से अधिक लम्बाई लिए हों तो ऐसे लोग निरंतर आगे बढऩे वाले होते हैं व अपने जीवन में उन्नति करने वाले होते हैं ।
कुछ बातें नाखून के बारे में ( Some  things about Nail )
    
   मीन पर पड़ी पतली से पतली पिन को उठाने में आपके नाखून आपकी मदद तो करते ही हैं। जरा सोचिये, यदि उँगलियों पर नाखून न होते तो समाज इस खूबसूरती से वंचित न रह जाता ?
आपके नाखूनों में और भी बहुत से रहस्य छिपे हैं, आपके नाखून आपके व्यक्तित्व, आपके स्वस्थ और आपकी समृद्धि के संबंध में भी बताते हैं। यदि अपने नाखूनों पर प्रकृति द्वारा अंकित शुभ संदेशों को पढ़ लें तो आप अपने जीवन को और अधिक सुखी बना सकते हैं ।
यदि किसी के नाखून बढे हुए हैं तो इसका सीधा अर्थ है कि वह व्यक्ति बहुत ही आलसी और कामचोर है ।
यदि नाखूनों में मेल भी है तो समझिये कि वह अत्यंत दुखी व्यक्ति है। लेकिन इसी के साथ ऐसे व्यक्ति का विशेष गुण यह है कि वह किसी को धोखा नहीं देना चाहता। वह अधिकतर चुप रहना चाहता है ।
यदि आपके नाखून लाली दर्शा रहे हैं तो आप प्यार के मामले में बहुत ही भाग्यशाली हैं। आप प्यार दे सकते हैं, और प्यार पा सकते हैं ।
यदि नाखूनों में सफेदी की चमक अधिक है तो इसका अर्थ है- दुर्भाग्य ।
कभी-कभी यदि गुलाबी नाखून वाले व्यक्ति को देखें तो पायेंगे कि वह अपने वायदे निभाने में पका है, चाहे इन वायदों का संबंध पैसे से हो या प्यार-मुहब्बत के मामलों से हो ।
किसी व्यक्ति को आप नाखून चबाते देखें तो समझ लें कि वह व्यक्ति अपनी जिन्दगी को भी यूं ही चबा रहा है, अर्थात गँवा रहा है और जीवन के संघर्ष में समय के साथ नहीं चल रहा, इसका अर्थ यह भी हुआ कि व्यक्ति का अपने ऊपर नियंत्रण नहीं है और तनाव में जी रहा है। ऐसा व्यक्ति अक्सर तनाव सम्बन्धी तकलीफें अपने बारे में बताता हुआ मिलेगा ।
यदि कोई व्यक्ति बात करते हुए नाखूनों  को चबाता भी जा राह है तो समझ लें कि उस व्यक्ति के मन में कुछ और है वह कह कुछ और रहा है ।
कई प्रकार की रक्त संबंधी बीमारियों का पता नाखूनों द्वारा लगता है । जब कभी नाखूनों के नीचे खून के धब्बे उभरते नजर आएं तो समझ लें कि कोई रक्त संबंधी बीमारी हो गई है और चिकित्सक को दिखाएँ ।
ह्रदय रोग से पीड़ित व्यक्ति की पहचान है कि उसके नाखून हलके नीले पद जाते हैं। यदि आपके नाखून सफेदी लिये हुए हैं तो समझ लें आपमें खून की कमी हो गई है और आप 'एनीमिक' हैं ।
हम अपने नाखूनों को काटते हैं, घिसते हैं, उन्हें रूप देते हैं, सुन्दर बनाते हैं, लेकिन हमारे स्वस्थ में वे महत्वपूर्ण सूचनाएं देते हैं, जैसे- एनीमिक होने के साथ और विटामिनों की कमी के बारे में भी बताते हैं ।
नाखूनों के संबंध में मजेदार बात यह है कि गर्मियों में वे अधिक तेजी से बढ़ते हैं ।
नाखूनों के बढ़ने की औसत गति गर्मियों के मौसम में एक मास में एक इंच का आंठवा भाग बढ़ने की है । बीच की ऊंगली का नाखून अधिक तेजी से बढ़ता है, जबकि बाकी दो ऊँगलियाँ कम गति से बढती हैं। इनसे भी कम गति से अंगूठे और छोटी ऊंगली के नाखून बढ़ते हैं । यदि किसी दुर्घटनावश आपकी ऊंगली या अंगूठे का पूरा नाखून ही उतर जाए तो नया नाखून पूर्ण रूप से बढ़ने में लगभग आधा साल लग जाता है। यदि आप अपने नाखून कभी न काटें या उन्हें टूटने भी न दें और पचास वर्षों तक इसी प्रकार से बढ़ने दें तो उनकी औसत लम्बाई 6 फुट हो जायेगी ।
कैसे रखें नाखूनों का खयाल:कैल्शियम पदार्थों का सेवन न करना शहरवासियों के नाखूनों पर सितम ढा रहा है । खासतौर से महिलाओं में नाखून बढ़ाने और उन्हें सुंदर दिखाने का क्रेज होता है मगर बार-बार नाखून टूटने के कारण वह इस शौक को पूरा नहीं कर पाती हैं ।
डॉक्टरों का कहना है कि यदि खान-पान सही हो तभी नाखून स्वस्थ रह सकते हैं । वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक अच्छे भोजन के अलावा नाखूनों की सही देखभाल करने से ही वे गुलाबी और चमकदार रहते हैं ।
प्रायः देखने में आता है कि जिन लोगों के नाखून भूरे या टूटे होते हैं वे या तो एल्कोहल का सेवन अधिक करते हैं या फिर खाने में कैल्शियम का प्रयोग नहीं करते हैं । यदि चेहरे और बालों की तरह थोड़ा-सा खयाल नाखूनों का भी रखा जाए तो वे गुलाबी और चमकदार दिखेंगे । 
                                                                       ऐसे रखें नाखूनों का खयाल
1. मेनिक्योर और पेडिक्योर आदि करवाते रहें ।
2. हफ्ते में दो दिन हाथ और नाखूनों की किसी भी अच्छी क्रीम से मसाज करें ।
3. नेल पॉलिश रिमूवर लोकल न हो, बल्कि ब्रांडेड हो । 
4. विटामिन-ई कैप्सूल को नाखूनों पर लगाने से वह कोमल रहते हैं ।
5. खाने-पीने में कैल्शियम, जिंक, आयरन युक्त खाना जैसे - फल, सब्जियां, मूंगफली, मछली, अंडा, लहसुन, प्याज के साथ ही खूब पानी पिएँ और दूध का सेवन करें ।
6. अधिक मीठा न खाएँ और एल्कोहल के सेवन से बचें ।
7. नकली नाखून न लगाएँ क्योंकि इसे जब उतारते हैं तो इससे असली नाखूनों की प्राकृतिक नमी चली जाती है ।
8. नाखूनों को ब्लेड से न काटकर सिर्फ नेल कटर और फाइलर का इस्तेमाल करें ।
9. नाखूनों को मुँह से कभी भी नहीं काटना चाहिए। इससे संक्रमण फैलता है । 


No comments:

Post a Comment